जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने आज जिला चिकित्सालय बाँदा का आकस्मिक निरीक्षण किया। - 24CrimeNew

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Monday, April 15, 2024

जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने आज जिला चिकित्सालय बाँदा का आकस्मिक निरीक्षण किया।


 Editor Prashant Tripathi 24Crime news 

जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने आज जिला चिकित्सालय बाँदा का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने सर्वप्रथम औषधि भण्डारण कक्ष, सीएमएस कार्यालय तथा चिकित्सकों की उपस्थित्ति, पुरुष एवं महिला वार्ड, औषधि वितरण केन्द्र, एक्स-रे एवं अल्ट्रासाउण्ड कक्ष का गहनता से निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान औषधि भण्डारण कक्ष बन्द मिला। उन्होंने सीएमएस कक्ष से अस्पताल में संचालित कैमरों द्वारा निगरानी का निरीक्षण करते हुए सभी कैमरों को संचालित रखने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने हदय रोग के डाक्टर शिशिर चतुर्वेदी ड्यूटी में देरी से उपस्थित होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी चिकित्सकों को समय से उपस्थित रहने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान डॉ० मोहित व डॉ० देव, डॉ० हदेश सिंह पटेल अनुपस्थित पाये गये तथा डॉ० ए० के० राजपूत, डॉ० हदय दयाल, डॉ० आलोक उपस्थित पाये गये। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ० आर०के० गुप्ता को निर्देश दिये कि सभी पैरा मेडिकल स्टाफ, नर्स व चिकित्सक समय से अस्पताल में अपनी ड्यूटी में उपस्थित रहें। उन्होंने आज अनुपस्थित पाये गये चिकित्सकों एवं स्टाफ के एक दिन के वेतन रोके जाने के निर्देश दिये। उन्होंने इमरजेन्सी वार्ड तथा आयुष्मान का निरीक्षण करते हुए इमरजेन्सी वार्ड में भर्ती किये जाने वाले मरीजों को तत्काल चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध कराये जाने एवं नियमित देखभाल रखे जाने के निर्देश दिये।


जिलाधिकारी ने दवा वितरण केन्द्र का निरीक्षण करते हुए अस्पताल में उपलब्ध दवाओं के स्टाक रजिस्टर का अवलोकन करते हुए निर्देश दिये कि प्रतिदिन दवाओं के वितरण के पश्चात स्टॉक में उपलब्ध बची दवाओं का अंकन किया जाए। उन्होंने महिला वार्ड एवं पुरुष वार्ड का निरीक्षण किया तथा वार्ड में भर्ती महिला मरीजों से अस्पताल द्वारा दी जा रही चिकित्सा सुविधा तथा डाक्टरों के द्वारा राउण्ड किये जाने व समुचित इलाज के सम्बन्ध में जानकारी लेते हुए निर्देश दिये कि नियमित रूप से डाक्टर वार्डों में भर्ती मरीजों का निरीक्षण कर बेहत्तर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायें। उन्होंने बर्न वार्ड में भर्ती मरीजों तथा एनआरसी सेन्टर में भर्ती बच्चों को दी जा रही चिकित्सा सुविधा का निरीक्षण किया तथा निर्देश दिये कि बर्न वार्ड में भर्ती मरीजों का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने बच्चा वार्ड में भर्ती बच्चों के स्वास्थ्य एवं इलाज की जानकारी ली, जिस पर बताया गया कि डायरिया से पीडित बच्चे भर्ती हैं, जिन्हें समुचित इलाज की सुविधा उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये।

इसके पश्चात जिलाधिकारी ने पैथालॉजी का निरीक्षण किया तथा प्रतिदिन कितनी खून की जांच की जा रही है तथा उन्हें जांच रिपोर्ट समय से दिये जाने को चेक करते हुए निर्देश दिये कि जांच रिपोर्ट वितरण का अलग से विवरण तैयार किया जाए और सभी मरीजों को समय से रिपोर्ट दी जायें। उन्होंने एक्स-रे एवं अल्ट्रासाउण्ड कक्ष का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान तीन एक्स-रे मशीन संचालित पायी गयी तथा 30 एक्स-रे किये पाये गये। उन्होंने अल्ट्रासाउण्ड व एक्स-रे के मरीजों की संख्या अधिक होने पर सीएमएस को मेडिकल कॉलेज से रेडियोलॉजिस्ट को अटैच कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने अस्पताल के रसोई घर का निरीक्षण किया, जिसमें मरीजों के लिए भोजन तैयार करते हुए पाया गया। उन्होंने अस्पताल के शौचालय में गन्दगी मिलने पर साफ-सफाई रखने के निर्देश दिये।निरीक्षण के दौरान नगर मजिस्ट्रेट सहित मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एवं अन्य चिकित्सक गण उपस्थित रहे।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Responsive Ads Here